रामबांधा तालाब की बदहाली नाटक के जरिए किया बयां, रंगकर्मी अनंत थवाईत ने चांपा के चौक-चौराहे पर किया नुक्कड़ नाटक का मंचन…

0
111

चांपा। शहर के रंगकर्मी अनंत थवाईत ने चांपा गोलीकांड मे शहीद हुए राजकरण दुग्गड़ की स्मृति मे नुक्कड़ नाटक का मंचन किया। अनंत थवाईत ने रामबांधा तालाब के रुप मे अभिनय करते हुए तालाब की बदहाली को लोगो के सामने रखा। जब उसने रोते बिलखते तालाब की भूमिका निभाते हुए मैं दुख ल काला बतावंव, काकर मेर गोहरावंव, सब झन ले पूछत हावंव मैं बंधवा तरिया गीत गाया तो उपस्थित लोग मंत्रमुग्ध हो गए।


इस करुणा भरी गीत के बाद रामबांधा तालाब की बदहाली की शुरुआत की। एक एक घटना को लोगो के सामने संवाद के माध्यम से प्रस्तुत करते हुए नाटक मे बताया गया कि नया जिला बनने के बाद सन उन्नीस सौ निनाबे मे नगर पालिका द्वारा बस स्टेंड आवासीय परिसर और उद्यान के लिए नजूल विभाग से रामबांधा तालाब की भूमि की मांग की गई थी जिस पर अधिवक्ता घनश्याम गोपाल ने आपत्ति लगाई थी लेकिन उनकी आपत्ति को न्यायालय कलेक्टर द्वारा खारिज कर दी गई थी और रामबांधा तालाब की लगभग तेरह एकड़ भूमि नगर पालिका को दिए जाने का आदेश देते हुए शर्त भी रखा गया था कि न्यायालय के आदेश के अनुसार सभी शर्तो का पालन छह महीने मे किया जाए अन्यथा यह आदेश निरस्त माना जाए। लेकिन नगर पालिका ने उक्त आदेश का पालन ही नहीं किया और भूमि आबंटन हो जाने की बात कहते न्यायालय और नगर की जनता से विश्वासघात करते हुए नियम विरुद्ध रामबांधा तालाब की भूमि पर पक्के भवनों के साथ ही अन्य निर्माण कार्य करा दिया। नाटक मंचन के दौरान शहीद स्मारक के पास नगर पालिका अध्यक्ष राजेश अग्रवाल ने नागरिकों को संबोधित किया और समस्यामूलक विषय रामबांधा तालाब पर नाटक मंचन के लिए अनंत थवाईत की प्रशंसा भी की। सुभाष चौक मे राजू महंत और राधाकृष्ण मंदिर चौक में कार्तिकेश्वर स्वर्णकार ने नागरिको को संबोधित किया। नगर के पांच स्थानों मे हुए इस नाटक मंचन के दौरान कमल देवागंन, पार्षद कृष्णा देवागंन विशेष रुप से उपस्थित थे। नाटक मंचन के लिए मो. इब्राहिम मेमन, पुरुषोत्तम शर्मा, सलीम मेमन, भवानी गुप्ता, राजेश थावाणी, नरेन्द्र ताम्रकार, करण भाटिया, रोहित कुर्रे आदि ने रंगकर्मी अनंत थवाईत की सराहना की। आपकों बता दें कि रंगकर्मी अनंत थवाईत ने नगर में पच्चीस वर्ष बाद नाटक का मंचन किया है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here