भूमाफियाओं की हुई चांदी, अब टुकड़े में बिक सकेगी भूमि, हाईकोर्ट ने पांच डिसमिल से कम भूमि की बिक्री पर लगी रोक को किया खारिज…

0
50

हाईकोर्ट ने पांच डिसमिल से कम भूमि के नामांतरण मामले में सरकार के फैसले को खारिज कर दिया है। इससे एकबार फिर से भूमाफियाओं की चांदी हो गई है। टुकड़े में जमीन की बिक्री नहीं होने से भूमाफियाओं की दुकानदारी ठप थी। हालांकि हाईकोर्ट के इस फैसले से जरूरतमंदों को लाभ भी होगा।

आपकों बता दें कि टुकड़ों में जमीन की बिक्री पर रोक बीते जून 2014 में लगी थी। सरकार ने दलील देते हुए कहा था कि छोटे-छोटे टुकड़े होने से भूमि की पहचान नहीं हो पाती। बंटाकन सीमांकन संबंधी विवाद होता है। इसके चलते पांच डिसमिल से कम भूमि के क्रय-विक्रय पर रोक लगाया गया था। लेकिन हाईकोर्ट ने इस रोक को गैर वाजिब माना और इसे खारिज करते हुए कहा पांच डिसमिल या उससे कम भूमि क्रय करने वाले लोगों को भू राजस्व संहिता की धारा 109 और 110 के तहत नामांतरण के अधिकार से वंचित नहीं किया जा सकता। हालांकि हाईकोर्ट के इस आदेश से जरूरतमंदों को फायदा होगा। पहले कई लोग विवाह या चिकित्सकीय जरूरत में भी टुकड़े में जमीन नहीं बेच पा रहे थे। ऐसे लोगों को इस फैसले से लाभ होगा, लेकिन हाईकोर्ट के इस निर्णय से सबसे ज्यादा फायदा भूमाफियाओं का होगा। जमीन दलाली में बेहिसाब आमदनी है। इसके चलते गली-मोहल्लों में कुकुरमुत्ते की तरह भूमाफिया पैदा हो गए हैं। इनकी दुकानदारी फिर से चमक जाएगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here