निर्वाचन कार्य में लापरवाही बर्दाश्त नहीः कमिश्नर महावर, आपसी समन्वय एवं तत्परता से निर्वाचन कार्य करने के निर्देश

0
25

जांजगीर चांपा। विधानसभा निर्वाचन को स्वतंत्र, निष्पक्ष एवं पारदर्शी तथा विश्वसनीय रूप से संपन्न कराने के लिए बिलासपुर राजस्व संभाग के कमिश्नर टीसी महावर और पुलिस महानिरीक्षक प्रदीप गुप्ता ने संयुक्त रूप से आज कलेक्टेरेट के सभाकक्ष में नोडल अधिकारियो, रिटर्निंग आफिसरों, सहायक रिटर्निंग आफिसरों सहित निर्वाचन कार्य में लगे राजस्व एवं पुलिस अधिकारियों की बैठक लेकर निर्वाचन के संबंध में की गई तैयारियों की गहन समीक्षा की।

बैठक में कमिश्नर श्री महावर ने कहा कि विधानसभा निर्वाचन को स्वतंत्र, निष्पक्ष और शांतिपूर्ण रूप से संपन्न कराना हम सब की जिम्मेदारी है। इसमें किसी भी प्रकार की लापरवाही और उदासीनता बर्दाश्त नही जाएगी। उन्होंने आदर्श आचार संहिता का पालन करने तथा विधानसभा निर्वाचन को स्वतंत्र, शांतिपूर्ण करने के लिए राजस्व और पुलिस विभाग के अधिकारियो को समन्वय स्थापित कर लगातार मतदान केन्द्रांे का भ्रमण करने एवं स्वतंत्र, निष्पक्ष और शांतिपूर्ण मतदान के लिए लोगों में विश्वनीयता बनाए रखने के निर्देश दिए।

कमिश्नर श्री महावर ने कहा कि निर्वाचन कार्य से संबंध अधिकारी निष्पक्ष रहे और निष्पक्ष दिखे यह निर्वाचन की सबसे महत्वपूर्ण दायित्व है। उन्होंने कहा कि निर्वाचन बहुत बड़ा कार्य है। उन्होंने निर्वाचन कार्य को सतर्कतापूर्वक करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि निर्वाचन में गलती हो सकती है, लेकिन अधिकारियों को विचलित होने की जरूरत नहीं है। उन्होंने गलती की सूचना तत्काल वरिष्ठ अधिकारियों को देने के निेर्देश दिए। इस अवसर पर उन्होंने संवेदनशील मतदान केन्द्रों, पीक बूथ, मतदान दलों का गठन,

वाहन की व्यवस्था, कंट्रोल रूम की स्थापना एवं संचालन, मतदाता सूची, रूट चार्ट, डाक मतपत्र, मतदाता सूची का परीक्षण, स्ट्रांग रूम, शस्त्र लाइसेंस तथा जमा की गई संख्या अपराधिक प्रकरण नाम निर्देशन पत्र और नाम निर्देशन की स्कूटनी आदि के संबंध में जानकारी प्राप्त की और आवश्यक निर्देश दिए। बैठक में पुलिस महानिरीक्षक प्रदीप गुप्ता ने शांतिपूर्ण निर्वाचन के लिए की गई सुरक्षा व्यवस्थाओं की जानकारी प्राप्त की। उन्होंने अपराधिक प्रवृत्ति के लोगों पर लगातार निगाह रखने और

उनके विरूद्व विधिक के अनुरूप कार्य करने के निर्देश दिए। उन्होंने जन-मानस में सुरक्षा एवं पुलिस के प्रति सकारात्मक वातावरण निर्मित करने के भी निर्देश दिए। बैठक में उन्होंने बताया कि विधानसभा निर्वाचन शांतिपूर्ण सम्पन्न करने के लिए जांजगीर चांपा जिले को फोर्स की 29 कंपनी प्राप्त हो गई है। उन्होंने कहा कि फोर्स शांतिपूर्ण निर्वाचन के लिए लोगों की ताकत बढ़ाने आए है। उनके ठहरने के साथ-साथ बिजली, पानी सहित अन्य सुविधाये भी उपलब्ध होनी चाहिए, ताकि वे मन लगाकर निर्वाचन कार्य को संपादित कर सके।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here